बड़ी खबर

रायपुर मंडल में अनारक्षित टिकट हेतु ”युटीएस ऑन मोबाईल एप्प” में   नई तकनिकी क्युआर कोड (क्वीक रिस्पांस कोड) की सुविधा।

रायपुर मंडल में अनारक्षित टिकट हेतु ”युटीएस ऑन मोबाईल एप्प” में नई तकनिकी क्युआर कोड (क्वीक रिस्पांस कोड) की सुविधा।

यात्री सुविधा एवं पेपरलेस टिकटिंग को ध्यान में रखते हुए अनारक्षित टिकट के लिए सुविधा यू टी एस ऑन मोबाइल एप्प के माध्यम से दी जा रही है..

 अब इस एप्प में एक नई तकनीकी सुविधा ”क्यू आर कोड” (क्विक रिस्पांस कोड) के माध्यम से रायपुर मंडल के पांच स्टेशनों रायपुर, दुर्ग, भिलाई पावर हाउस, भाटापारा एवं तिल्दा नेवरा में टिकट बनाए जा सकते हैं। यह क्यूआर कोड (क्विक रिस्पांस कोड) स्टीकर के फॉर्म में बुकिंग, इंक्वायरी एवं स्टेशन परिसर में लगाए गए हैं। इनके माध्यम से स्टेषन परिसर में मोबाईल से टिकट बनाए जा सकते हैं। यह एप्प एंड्रॉयड और अब आईओएस मोबाइल फोन के लिए भी उपलब्ध है। अनारक्षित टिकट हेतु यूटीएस ऑन मोबाइल एप्प को बढ़ावा देने के लिए हेल्प बूथ/सहायता केंद्र के माध्यम से यात्रियों को नियमित रूप से जानकारी दी जा रही है। 
     

अप्रैल 2019 में मोबाइल ऐप के माध्यम से 1,07,338 यात्रियों ने यात्रा की, जो यात्री संख्या के मामले में अप्रैल माह के समस्त अनारक्षित वर्ग का 4.8 प्रतिषत है। इसी प्रकार राजस्व के मामले में यह अप्रैल माह में अनारक्षित टिकट से प्राप्त कुल राजस्व का 1.15 प्रतिषत है।
 मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री आदित्य गुप्ता के अनुसार इस वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही तक अनारक्षित टिकट से प्राप्त होने वाले राजस्व का 5 प्रतिषत एवं यात्री संख्या का 10 प्रतिषत प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

रेल प्रशासन यात्रियों से अनुरोध करता है कि अनारक्षित टिकट हेतु यूटीएस ऑन मोबाइल एप्प (गूगल प्ले स्टोर ळववहसम चसंल ेजवतम एवं आईओएस एप्प स्टोर प्वै ।चच ेजवतम में उपलब्ध) का प्रयोग करें एवं हेल्प डेस्क की सहायता से मोबाइल एप से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करें।

Leave a comment