बड़ी खबर

लापरवाही : खनिज विभाग ने बिना पंचायत के प्रस्ताव देखे दी मुरुम निकालने अनुमति

लापरवाही : खनिज विभाग ने बिना पंचायत के प्रस्ताव देखे दी मुरुम निकालने अनुमति

जांजगीर चम्पा।सुबोध थवाईत:-

जांजगीर ।।अकलतरा जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम कोटमी सोनार के बिछिया तलाब में रेलवे ठेकेदार ने खनिज विभाग की आँख में धूल झोंकर दो वर्ष पूर्व हुए प्रस्ताव दिखाकर बिछिया तलाब से मुरुम निकाल रहा है जबकि कोटमी सोनार के वर्तमान सरपंच से ठेकेदार ने किसी प्रकार की कोई अनुमति नही लिया है।गांव के तलाब में अवैध प्रस्ताव दिखाकर लगातार मुरुम की खोदाई की जा रही है। वही पंचो ने ठेकेदार से पंचायत प्रस्ताव की कापी मांगे तो ठेकेदार इधर उधर करने लगे और दो वर्ष पूर्व लिए अनुमति की कापी दिखाके दस्तावेज देखे तो पूर्व सरपंच के कार्यकाल की अनुमति मिली।जो पूरी तरह से अमान्य है।इसकी सूचना उन्होंने सरपंच को दी जिससे सरपंच ने बताया कि मेरे कार्यकाल में किसी तालाब को खोदाई करने का अनुमति नही दी गई है। रेलवे ठेकेदार द्वारा लगातार मुरुम खनन किया जा रहा है। बिना रायल्टी पर्ची के सेकड़ो हाइवा मुरुम निकालकर पास के गांव कल्याणपुर डम्प किया जा रहा है। ठेकेदार खनिज विभाग के घुसघोर अधिकारी से मिलीभगत कर गांव के निस्तारी तालाब को खराब कर रहा है।ग्रामवाशी सुनील कुमार ने बताया कि बिछिया तलाब से प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 10 बजे मुरुम की गाडी चलती है जिससे रास्ते में आवागमन करने साथ गली मोहल्ले के बच्चे खेलते रहते है दुर्घटना की आशंका बनी रहती है । अवैध तरीके से ठेकेदार मुरुम निकाल रहा है।

खनिज विभाग दो वर्ष पूर्व के प्रस्ताव को बिना देखे रायल्टी जारी करने की बात कह रहे है ।वर्तमान सरपंच ने कीसी प्रकार की कोई अनुमति नही दी है।जिला प्रशासन से तत्काल मुरुम खनन पर रोक लगाने की मांग ग्रामवशियो ने किये है।

गांव के बिछिया तालाब से किसी ठेकेदार को मुरुम निकलने की कोई अनुमति नही दी गई है ना ही प्रस्ताव हुआ है।ठेकेदार पुराने दो वर्ष पूर्व के प्रस्ताव होने की बात कहकर जबरन मुरुम खनन कर रहा है।

वर्जन

रामीन बलराम सिंह नेताम

सरपंच ग्राम पंचायत कोटमी सोनार

Leave a comment