बड़ी खबर

  ट्राईफेड के प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्ण ने बस्तर जिले में इमली एवं काजू प्रसंस्करण के कार्य को सराहा : औद्योगिक क्षेत्र की तर्ज पर होगा प्रसंस्करण केन्द्रों का विकास

ट्राईफेड के प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्ण ने बस्तर जिले में इमली एवं काजू प्रसंस्करण के कार्य को सराहा : औद्योगिक क्षेत्र की तर्ज पर होगा प्रसंस्करण केन्द्रों का विकास

  रायपुर, 08 जनवरी 2021ट्राईफेड के प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्ण ने आज बस्तर जिले के बकावण्ड विकासखण्ड के ग्राम किंजोली में इमली प्रसंस्करण केन्द्र तथा बकावण्ड में काजू प्रसंस्करण केन्द्र का अवलोकन और इसकी सराहना की। प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्ण तीन दिवसीय दौरे पर बस्तर पहुंचे हैं। उन्होंने किंजोली के इमली एवं बकावण्ड स्थित ग्राम राजनगर के काजू के प्रसंस्करण के कार्यों को बढ़ावा देने तथा इस कार्य में लगे लोगों को उनके मेहनत का उचित दाम दिलाने हेतु सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात कही।

    प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्ण ने कहा कि प्रसंस्करण कार्य को आगे बढ़ाने में संसाधनों की कमी बिल्कुल भी आड़े नहीं आएगी। उन्होंनेे कहा कि इन दोनों प्रसंस्करण केन्द्रों को औद्योगिक क्षेत्र के तर्ज पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर इमली प्रसंस्करण केन्द्र किंजोली में गोदाम एवं समुचित मात्रा में शेड निर्माण के अलावा प्रोसेसिंग हेतु मशीन भी उपलब्ध कराने की जानकारी दी। उन्होंने मुख्य वन संरक्षक मोहम्मद शाहिद को इस कार्य की शुरूआत किंजोली से करने के निर्देश दिए। इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ के प्रबंध निदेशक श्री संजय शुक्ला, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री बी. आनंद बाबू, कलेक्टर श्री रजत बंसल, वनमण्डलाधिकारी सुश्री स्टायलो मण्ड़ावी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

    ट्राईफेड प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्ण ने बस्तर जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय महिला स्वसहायता समूहों के माध्यम से काजू प्रसंस्करण का कार्य प्रारंभ करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि बस्तर में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध इमली एवं काजू का यहां प्रसंस्करण करने से निश्चित तौर पर स्थानीय लोगों के आय में बढोतरी होगी। इस दौरान उन्होंने इमली प्रसंस्करण कार्य में लगे महिलाओं एवं मौके पर उपस्थित ग्रामीणों से बात-चीत भी की। उन्होंने इमली के महत्व के संबंध में जानकारी दी तथा इस कार्य में लगे महिलाओं को इमली के छोटे-छोटे पैकेट बनाने तथा इमली चस्का एवं इमली चटनी बनाकर विक्रय के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि इससे विक्रय में आसानी होगी और उचित दाम भी मिल सकेगा  प्रवीर कृष्ण ग्राम किंजोली के ग्रामीण ईशूराम के घर में पहंुचकर इमली तोड़ाई के कार्य का अवलोकन किया। ट्राईफेड के प्रबंधक  प्रवीण कृष्णा बकावण्ड स्थित ग्राम राजनगर के काजू प्रसंस्करण केन्द्र में प्रसंस्करण मशीन, ड्रायर मशीन, ग्रेडिंग मशीन, कुलिंग रूम आदि का अवलोकन किया।   प्रवीर कृष्ण ने इस कार्य में लगे स्व-सहायता समूह के महिलाओं से बात-चीत भी की। उन्होंने काजू प्रसंस्करण केन्द्र में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा इसे औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने हेतु प्लान तैयार करने के निर्देश दिए।

Leave a comment