ब्रेकिंग न्यूज़

सभी पात्र किसानों का बनेगा क्रेडिट कार्ड , सभी गांवों में एक साथ मेगा शिविर 27 से 29 फरवरी तक

सभी पात्र किसानों का बनेगा क्रेडिट कार्ड , सभी गांवों में एक साथ मेगा शिविर 27 से 29 फरवरी तक



 बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिए निर्देश: प्रचार प्रसार पर जोर 

जांजगीर-चांपा : कलेक्टर श्री जनक प्रसाद पाठक ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में किसानों के क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए संबंधित विभागों की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि सभी गांवों में एक साथ शिविर आयोजन 27 फरवरी से 29 फरवरी तक किया जाएगा। पात्र किसानों का शतप्रतिशत केसीसी बनानें का लक्ष्य लेकर कार्य किया जाएगा। इसके लिए ग्राम भूमिधारी किसानों की सूची से सम्मान निधि प्राप्त कर रहे किसानों की सूची से मिलान किया जाएगा। ऐसे भूमि स्वामी अथवा वन अधिकार अधिभोग पत्रधारी जो किसान सम्मान निधि के लिए पंजीकृत नहीं हैं, उनका पंजीयन भी सत्यापन पश्चात शिविर में किया जाएगा।

न्यूनतम ब्याज दर पर मिलेगा ऋण:- कलेक्टर ने बताया कि कृषि अथवा उद्यानिकी के लिए 03 लाख रूपए तक का कृषि ऋण केसीसी के माध्यम से लेने पर मात्र एक प्रतिशत ब्याज लिया जाएगा। इसी प्रकार गाय पालन और मछली पालन के लिए 02 लाख तक के ऋण पर मात्र दो प्रतिशत ब्याज लेने का प्रावधान है। इसका लाभ केवल केसीसी के माध्यम से ऋण लेने वाले किसानों मिलेगा। अतः पात्र किसानों का शत प्रतिशत केसीसी बनाने के लिए लक्ष्य से शिविर का आयोजन होगा।

विभागों का सयुंक्त दल बनेगा:- कलेक्टर ने कहा कि पंचायत, राजस्व, उद्यानिकी, कृषि, पशुधन विकास विभाग, मत्स्य पालन, स्वास्थ्य विभाग, बैंक के मैदानी अमला और महिला एंव बाल विकास विभाग की सयुंक्त दल का गठन किया जाएगा। केसीसी बनाने के लिए सभी विभाग अपनी-अपनी  जिम्मेदारी एवं समन्वय से कार्य करेंगे। सभी विभाग के मैदानी अमले मेगा शिविर का प्रचार प्रसार करेंगे। राजस्व विभाग के अधिकारियो से कहा कि भूमि स्वामी किसानों और प्रधानमंत्री सम्मान निधि के लिए पंजीकृत किसानों की सूची तत्काल तैयार करवाए। ऐसे भूमि स्वामी किसान जिनका केसीसी नहीं है, उनसे व्यक्तिगत संपर्क कर पंजीयन हेतु आवेदन करवाया जाएगा।

कलेक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय बैंकर्स कमेेटी की बैठक 19 फरवरी को होगी। इसी प्रकार मैदानी अमलों की बैठक विकासखण्ड  स्तर पर 20 फरवरी को आयोजित की जाएगी। विकासखण्ड स्तरीय बैठक की जिम्मेदारी संबधित एसडीएम को सौंपी गयी है।  विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a comment