विशेष

विशेष : कल मदारी आज नगीना, शोक में डूबा सारा सिनेमा

विशेष : कल मदारी आज नगीना, शोक में डूबा सारा सिनेमा

WRITTEN BY : RAKESH RANJAN

सिनेमा जगत ने महज चौबीस घंटे के भीतर अपने दो बड़े सितारों को खो दिया है। कल हर दिल अज़ीज़ कलाकार इरफान खान के बाद आज दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर ने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया।  

इसे महज एक संयोग ही कहेंगे की दोनों अभिनय के कुबेर कि बीमारी के इलाज से लेकर कैंसर से मौत तक में उन दोनों के बीच काफी समानताएं देखी गईं।दरअसल, यह एक अजीब इत्तिफ़ाक़ हिन् है की ऋषि कपूर और इरफ़ान खान की मौत दो या तीन पहर के अंतराल पर हुआ। दोनों हिन् कला के धनि, दोनों हिन् कैंसर से पीड़ित, 2018 में दोनों के बीमारी का इलाज विदेशों में होना, इलाज के बाद 2019 में दोनों का वतन आना और 2020 में एकसाथ अपने चाहनेवालों को छोड़ जाना।  
ऋषि कपूर और इरफ़ान खान ने सिर्फ एक फिल्म D-DAY में एकसाथ काम किया। असल ज़िन्दगी में दोनों दोस्त इस फिल्म में बतौर कलाकार एक दूसरे के दुश्मन थे। इस फिल्म में ऋषि कपूर जहाँ एक अंडरवर्ल्ड डॉन थे वहीँ इरफ़ान खान एक रॉ एजेंट की भूमिका में थे।  जिसमे रॉ एजेंट को अंडरवर्ल्ड डॉन की तालाश थी।   
D-DAY फिल्म पूरा होने पर इरफ़ान ने अपना अनुभव साझा करते हुए ऋषि कपूर के बारे में कहा की वो एक असाधारण व्यक्ति और कलाकार हैं  जिनके साथ काम करके बहुत अच्छा लगा।  साथ हिन् इरफ़ान ने उनके बारे में यह भी बताया की फिल्म शूटिंग के दौरान वो लोगों का खूब मनोरंजन किया करते थे।
यह एक संयोग हिन् था की इस फिल्म के बाद दोनों कभी परदे पर एकसाथ नहीं दिखे। दोनों को अपनी बीमारी का पता साल 2018 में चला। दोनों साल 2018 में इलाज के लिए विदेश का रूख किया। साल 2019 में दोनों हिंदुस्तान लौटे और अपने काम में मशगूल हो गए। उन्हें अपनी बीमारी का पता था बावजूद इसके वो अपने चेहरे पर शिकन तक नहीं आने दिया। अपने चाहनेवालों से हमेशा मुस्करा कर मिलते रहते। ऋषि कपूर और इरफ़ान खान महज एक दिन के फासले  पर मौत को गले लगाया और छोड़ गए जिन्दा किरदार।

Leave a comment